सोमवार, 6 अप्रैल 2015

बातूनी मैना (कहानी)

बच्चों आज एक कहानी सुनाती हूँ। यह कहानी मैंने बचपन में 'बालहंस' नाम की पत्रिका के लिए लिखी थी जो उसके लघुकथा विशेषांक में छपी भी थी। मुझे अब थोड़ी-थोड़ी याद है लेकिन मैं उसे नए ढंग से यहाँ प्रस्तुत कर रही हूँ.-

एक जंगल में एक मैना रहा करती थी। वह थी तो बहुत सीधी-सादी, किसी को परेशान भी नहीं करती थी, लेकिन बोलती बहुत थी। जब कोई जानवर बात करता तो मैना उसकी बात दोहराने लगती। इसलिए सभी उससे दूर भागते रहते थे। जंगल के जानवर उसे "बातूनी मैना" कहते थे। बेचारी मैना की बहुत ज़्यादा बोलने की आदत के कारण कोई उससे दोस्ती नहीं करता था। लेकिन मैना फिर भी किसी से नाराज़ नहीं होती। वह अकेले ही डाली-डाली फुदक-फुदककर गीत गाती रहती थी।

एक दिन सभी जानवर अपने-अपने खाने की तलाश में इधर-उधर व्यस्त थे। बातूनी मैना डाल पर बैठकर आराम कर रही थी। तभी उसने देखा कि जिस पेड़ पर वह बैठी थी, उसी के नीचे अजीब सी वेशभूषा में कुछ मनुष्य खुसुर-फुसुर बातें कर रहे थे। मैना अपनी आदत के मुताबिक़ उनकी बातें सुनने लगी। वे कह रहे थे- "हम रात को आकर जाल फैलायेंगे। गड्ढा खोदेंगे और उसे घास से ढँक देंगे। कोई न कोई जानवर तो गिरेगा ही उसमें।"

मैना उनकी बात का मतलब तो नहीं समझ पायी लेकिन हमेशा की तरह बात दोहराने लगी "गड्ढा खोदेंगे-गढ्डा खोदेंगे, जाल बिछायेंगे-जाल बिछायेंगे।" जब उन आदमियों ने मैना को बोलते सुना तो उनमें से एक कहने लगा "चलो, अभी कहीं और चलकर बात करें। ये चिड़िया तो टायं-टायं करके बोलने ही नहीं दे रही है।" तभी दूसरा बोला "अब क्या बात करनी है? योजना तो बना ही ली है। अब रात में आयेंगे।" फिर सब बोले "चलो!" और वहाँ से चले गए।

भोली-भाली बातूनी मैना बिना कुछ समझे बड़ी देर तक उनकी बातें दुहराती रही। फिर थककर सो गयी। शाम को जब सभी जानवर अपने-अपने काम से वापस लौटे तो उनकी चहल-पहल से मैना जाग गयी। उसे उन आदमियों की बातें याद आयी तो वो फिर से दोहराने लगी- "गड्ढा खोदेंगे-गढ्डा खोदेंगे।जाल बिछायेंगे-जाल बिछायेंगे। रात में आयेंगे-रात में आयेंगे।"मैना तो हमेशा ही बक-बक करती रहती थी। इसलिए किसी ने उसकी बात पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन 'उछलू' बन्दर ने गौर किया कि आज मैना कुछ अलग सी बातें कर रही है। उसने जब ध्यान दिया तो उसे लगा कि ज़रूर कुछ गड़बड़ है।

उछलू बन्दर ने  सभी जानवरों को बुलाकर कहा-"देखो, ये बातूनी क्या बोल रही है।" सभी जानवर ध्यान से सुनने लगे। मैना आँखें बंद करके सारी बातों को ऐसे दोहरा रही थी, जैसे राग मल्हार गा रही हो--"गड्ढा खोदेंगे-गढ्डा खोदेंगे। जाल बिछायेंगे-जाल बिछायेंगे। रात में आयेंगे-रात में आयेंगे।" 'किट्टू' गिलहरी बोली- "उछलू, ये तो शिकारियों की बातें लगती हैं। गढ्डा खोदकर जाल वही बनाते हैं हाथियों को फँसाने के लिए।" "हाँ-हाँ, फिर ये हाथी को मारकर उसके दाँत तोड़ लेते हैं। हमें हाथियों के सरदार 'मोटामल' को तुरंत खबर करनी चाहिए।" खरगोश 'कुद्दीलाल' ने कूद-कूदकर कहा। "हाँ-हाँ सही कहा" सभी जानवर एक साथ बोल पड़े।

फिर सभी जानवर मिलकर हाथियों के टोले की ओर निकल पड़े। उन्होंने हाथियों के सरदार 'मोटामल' को पूरी बात बतायी और सावधान रहने को कहा। हाथी सतर्क हो गए और घने जंगल में अंदर की ओर जाकर छिप गए। रात में शिकारी आये तो उन्हें एक भी जानवर नहीं मिला। शिकारी समझ गए कि जानवर सतर्क हो गए हैं और अब उनका जाल बिछाना व्यर्थ है। इसलिए वे निराश होकर वापस चले गए।

दूसरे दिन सुबह सभी जानवर इकट्ठे होकर मैना के पास गए। हाथियों के सरदार 'मोटामल' ने मैना से कहा- "प्यारी मैना, हमने तुम्हें कभी दोस्त नहीं बनाया, लेकिन तुमने बुरा नहीं माना और हमारी जान बचाई। अब से हम सब तुम्हारे दोस्त हैं।" मैना ने अपनी आदत के अनुसार मोटामल की बात दुहराई- "हम सब तुम्हारे दोस्त हैं।" सारे जानवर हँस पड़े। साथ में मैना भी हँसने लगी। आज मैना की वजह से जंगल में सुख-शान्ति थी और मैना को खूब सारे दोस्त मिल गए थे।


3 टिप्‍पणियां:

प्रतिक्रियाओं, संदेशों और सुझावों का स्वागत है. टिप्पणी में मोडरेशन स्पैम से बचने के लिए लगाया गया है. पिछले दिनों कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियाँ ब्लॉग पर पोस्ट कर दी गयी थीं. ये बच्चों का ब्लॉग है और ऐसी अभद्र भाषा का प्रयोग अनुचित है अतः टिप्पणी अनुमति के बाद ही प्रकाशित की जायेगी.